इन तरीकों को अपनाकर पा सकते हैं पीठ दर्द से छुटकारा

इन तरीकों को अपनाकर पा सकते हैं पीठ दर्द से छुटकारा

सेहतराग टीम

आज के समय में कई लोग एक जगह पर बैठ कर घंटों काम करते हैं। इसकी वजह से उनकी पीठ में दर्द होने लगता है। पीठ दर्द हमारी सेहत के लिए काफी खराब होता है, क्योंकि दर्द की वजह से कोई भी काम नहीं हो पाता है। लगभग हर कोई अपने जीवन में कभी ना कभी पीठ दर्द से पीड़ित होता है। एनआईएच (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ) के अनुसार, लगभग 80 प्रतिशत वयस्कों को अपने जीवनकाल में कुछ बिंदु पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होता है।

पढ़ें-  International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

अच्छी खबर यह है कि काफी कुछ तरीके हैं जो दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। उन तरीकों को अपनाकर हम पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। वो फिर चाहे हल्की पीठ दर्द हो या पूरी तरह से तेज दर्द। आप तुरंत राहत के लिए नीचे दिए गए कुछ उपचारों को आजमा सकते हैं।

व्यायाम करें

पीठ दर्द से परेशान है तो रोजाना व्यायाम इस दर्द से छुटकारा दिलाऩे के लिए बेहतर होता है। क्योंकि जब आप टहलने जाते हैं और कुछ स्ट्रेचिंग करते हैं, तो इससे एंडोर्फिन निकलता है, जो दर्द को कम करता है। आप अपने पैर की उंगलियों को छूना और कोबरा मुद्रा को अपनी आसान व्यायाम की सूची में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यह तेज पीठ दर्द वाले लोग ये ना करें।

अच्छी पुरानी मालिश

आप तत्काल राहत के लिए किसी को सरसों के साथ अपनी पीठ की मालिश करने के लिए कह सकते हैं। आपके शॉवर से पहले मालिश करवाने से बहुत फर्क पड़ सकता है।

अपने आसन पर काम करे

लगातार लैपटॉप और डेस्कटॉप के सामने छुके रहते है तो इससे आपका पीठ दर्द हो सकता है। इसलिए बैठने की मुद्रा को सही करना जरूरी है। अपनी रीढ़ को सीधा रखें और एक मुद्रा की तलाश करें जो आपकी गर्दन पर कम से कम दबाव डाले।

गर्म और ठंडे पैक

गर्म और ठंडे पैक से तेज पीठ दर्द को कम किया जा सकता है। कोल्ड पैक का उपयोग अस्थायी रूप से दर्द संकेतों को रोकने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि सूजन को कुछ हद तक कम कर सकता है। दो दिनों के बाद, आप दर्द से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ एक तौलियों का भी इस्तेमाल कर सकते है।

नीलगिरी का तेल

गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में, नीलगिरी आवश्यक तेल की कुछ बूँदें डाले। इस पानी से स्नान करने से न केवल आपकी पीठ का दर्द कम होगा बल्कि यह आपकी नसों को भी शांत करेगा।

निचले हिस्सो में दर्द

कई कारक हैं जो पीठ दर्द के कारण होते है, यह आमतौर पर गलत मुद्रा और डेस्कटॉप और टेलीविजन के सामने झुका हुआ होता है। उचित पोषण और आहार को बनाए रखने के अलावा, लंबे समय तक बैठने और अपने वजन को अपने पैरों पर संतुलित रखने से बचने के लिए सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, वजन कम करने, वजन बनाए रखने और वजन बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।